चीन द्वारा दुनिया का सबसे बड़ा पशु क्लोनिंग कारखाना बनाने की योजना-(28-NOV-2015) C.A

| Saturday, November 28, 2015
नवंबर 2015 के तीसरे सप्ताह में चीन के वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे बड़े पशु क्लोनिंग कारखाना बनाने की अपनी योजना का खुलासा किया. इसका निर्माण विलुप्त होने वाली प्रजातियों को बचाने के लिए किया जाएगा. 
कंपनी का फोकस
• इसका मुख्य फोकस पशुओं की क्लोनिंग पर होगा, जो चीन में मांस की मांग को पूरा करने में चीन की मदद करेगा. 
• इस कारखाने में सालाना एक लाख गाय भ्रूण उत्पादित किए जाने की उम्मीद है, जो कि गोमांस के लिए चीन की बाजार का पांच प्रतिशत होगा. 
• कारखाने के वैज्ञानिकों को चैंपियन रेस के घोड़े ( दक्षिण अमेरिका में पोलो टट्टू के लिए बहुत सफल रहा है) और खोजी कुत्ते (प्राकृतिक आपदा के दौरान अवैध दवाओं या लोगों को ढूंढ़ने में सक्षम) का क्लोन बनाने की भी उम्मीद है.
बोयालाइफ के मुख्य कार्यकारी जू जियाओचुन के अनुसार कंपनी 2016 के पहली छमाही में बीजिंग से 160 किमी (100 मील) दूर स्थित शहर तियानजिन में काम करना शुरु करेगी. 
बोयालाइफ 200 मिलियन युआन ( 20.6 मिलियन पाउंड) परियोजना पर काम करने वाली कंपनी है इसने दक्षिण कोरिया की कंपनी सोएम बायोटेक के साथ भागीदारी की है और यह तियानजिन में 14000 वर्गमीटर के क्षेत्र में सुविधाएं तैयार कर रही है.
सोएम बायोटेक सियोल के वैज्ञानिक ह्वांग वू– सुक की है जिनकी टीम ने दुनिया में सबसे पहले एक अफगानी शिकारी कुत्ते का क्लोन तैयार किया था. क्लोन किए गए कुत्ते का नाम स्नूपी रखा गया था और इसका जन्म 2005 में हुआ था. 
भोजन के लिए पशुओं की क्लोनिंग नई बात नहीं है. अमेरिका और यूनाइटेड किंग्डम में इसकी अनुमति पहले से ही है. हालांकि क्लोनिंग को सुरक्षित माना जाता है लेकिन अभी भी क्लोनिंग करने से पहले नियामक प्राधिकरणों से अनुमति लेने होती है.

0 comments:

Post a Comment