10वां पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन मलेशिया के कुआलालंपुर में आयोजित-(25-NOV-2015) C.A

| Wednesday, November 25, 2015
10वां पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) 22 नवंबर 2015 को कुआलालंपुर, मलेशिया में आयोजित किया गया. वर्ष 2015 के शिखर सम्मेलन का विषय हमारे लोग, हमारा समुदाय, हमारा विजन (Our People, Our Community, Our Vision) था.
वर्ष 2015 के पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन का उद्देश्य पूर्व एशिया में शांति, स्थिरता और आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देना था. यह पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन की स्थापना की 10वीं सालगिरह थी.
मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक ने शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की और आसियान के सदस्य देशों, ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, न्यूजीलैंड, कोरिया, रूस और अमेरिका के संयुक्त राज्य अमेरिका के शासनाध्यक्षों ने शिखर सम्मेलन में भाग लिया.
पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान राजनीतिक, सुरक्षा और क्षेत्रीय समस्या के आर्थिक मुद्दों पर रणनीतिक वार्ता और सहयोग हेतु नेताओं के नेतृत्व मंच के रूप में पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन की भूमिका पर बल दिया गया.
11वां पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन वर्ष 2016 में लाओ पीडीआर में आयोजित किया जाएगा. 9वां पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन 13 नवंबर 2014 में नाय पी ताव, म्यांमार में आयोजित किया गया.
पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन 
पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन पूर्वी एशियाई क्षेत्र के राष्ट्रीय नेताओं और आसपास के देशों की वार्षिक बैठक है. पहला शिखर सम्मेलन मलेशिया के क्वालालांपुर में दिसंबर 2005 में आयोजित किया गया था. ईएएस बैठक का आयोजन आसियान नेताओं की वार्षिक बैठक के बाद आयोजित किया जाता है.

0 comments:

Post a Comment