23वां एपेक आर्थिक नेताओं का शिखर सम्मेलन मनीला में आयोजित किया गया-(22-NOV-2015) C.A

| Sunday, November 22, 2015
23वें एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) के आर्थिक नेताओं का शिखर सम्मेलन 18-19 नवंबर 2015 को फिलीपींस के मनीला में आयोजित किया गया. शिखर सम्मेलन का आयोजन फिलीपींस के राष्ट्रपति बेनिग्नो एक्विनो एस III की अध्यक्षता में हुआ.
शिखर सम्मेलन का विषय ‘समावेशी अर्थव्यवस्था का निर्माण, बेहतर दुनिया का निर्माण’ था.
शिखर सम्मेलन के समापन के बाद 21 सदस्य देशों के नेताओं ने ‘समावेशी अर्थव्यवस्था का निर्माण, बेहतर दुनिया का निर्माण’: ए विजन फॉर एशिया-पैसिफिक कम्यूनिटी नाम से घोषणा पत्र जारी किया.
पेरू वर्ष 2016 में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) की अध्यक्षता के साथ-साथ 24वें अपेक आर्थिक नेताओं की बैठक की मेजबानी भी करेगा.
एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) के बारे में
  • एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) नवंबर 1989 में स्थापित एक बहुपक्षीय अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जो एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अपने सदस्य अर्थव्यवस्थाओं के बीच मुक्त व्यापार और आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा प्रदान करता है.
  • दस महीने बाद, 12 एशिया प्रशांत अर्थव्यवस्थाओं ने अपेक की स्थापना के लिए कैनबरा, ऑस्ट्रेलिया में मुलाकात की.
  • संस्थापक सदस्य: ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई दारुस्सलाम, कनाडा, इंडोनेशिया, जापान, कोरिया, मलेशिया, न्यूजीलैंड, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका.
  • एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) में कुल 21 सदस्य शामिल हैं.
  • चीन, हांगकांग और चीनी ताइपे वर्ष 1991 में शामिल हुए. मैक्सिको और पापुआ न्यू गिनी को वर्ष 1993 में शामिल किया गया. वर्ष 1994 में चिली को शामिल किया गया और 1998 में, पेरू, रूस और वियतनाम को शामिल किया गया.
  • वर्ष 1993 में, संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सामरिक दृष्टि के तहत सहयोग के लिए एक वार्षिक अपेक आर्थिक नेताओं के शिखर सम्मेलन की स्थापना की.

0 comments:

Post a Comment