मंत्रिमंडल ने अंबुजा सीमेंट लि के होलकिम (इंडिया) प्राइवेट लि के 24 प्रतिशत शेयरों के अधिग्रहण प्रस्ताव को मंजूरी दी-(22-JUL-2016) C.A

| Friday, July 22, 2016
मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने 21 जुलाई 2016 को मेसर्स अंबुजा सीमेंट लिमिटेड के मेसर्स होल्ड रिंड इनवेस्टशमेंट लिमिटेड और बाद में शेयरों के रिवर्स मर्जर से होलकिम (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के 24 प्रतिशत शेयरों के अधिग्रहण के प्रस्ताशव को मंजूरी दे दी. समिति की अध्य्क्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी ने की.
इससे 3500 करोड़ रूपये के समतुल्ये लेनदेन होगा.
इन लेनदेन से लाफार्ज होलकिम ग्रुप भारत में अपने संचालन से महत्व पूर्ण लाभ प्राप्त  करने की दृष्टि से (अंबूजा और एसीसी के मौलिक और सहायक कंपनी बन जाने के साथ) एक कारपोरेट ढांचा तैयार कर पाने में सक्षम हो जाएगा.
इससे देश भर में अपनी उपस्थिति मजबूत करने, ऋणमुक्तह बैलेंसशीट और नकदी प्रवाह कायम करने, आगामी विस्ताेर के लिए बड़ी संभावनाएं तैयार करने तथा रोजगार के अवसर तैयार करने में मदद मिलेगी.
अंबुजा सीमेंट लि के बारे में-
  • भारत में प्रमुख सीमेंट कंपनियों में से एक अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड  विश्व स्तरीय कम्पनी लाफार्ज होल्किम का हिस्सा है.
  • अंबुजा सीमेंट की पांच एकीकृत विनिर्माण संयंत्र और देश भर में आठ सीमेंट इकाइयों के साथ 29.65 लाख टन की सीमेंट तैयार करने की क्षमता है.
  • यह पहली भारतीय सीमेंट निर्माता कंपनी है जो देश के पश्चिमी समुद्र तट बंदरगाह के साथ चार टर्मिनलों पर एक साथ प्रभावी लागत और पर्यावरण क्लीनर अपने ग्राहकों को थोक सीमेंट के लदान की सुविधा प्रदान करती है.
  • अंबुजा सीमेंट 30 साल से संचालित अपनी अनूठी सतत विकास परियोजनाओं और पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं के साथ सुविधा जनक घर  निर्माण सामिग्री समाधान प्रदान करती है.
होलकिम (इंडिया) प्राइवेट लि के बारे में-
  • 90 देशों में सुदृढ़ रूप से संचालित सीमेंट, कंक्रीट समुच्चय के साथ, लाफार्ज होलकिम (छह स्विस एक्सचेंज, यूरोनेक्स्ट पेरिस: एलएचएन) निर्माण सामग्री उद्योग में दुनिया की अग्रिणी कंपनी है.
  • दुनिया भर भर इस कंपनी में 115,000 कर्मचारियों कार्यरत हैं और 2014 में 33 अरब स्विस फ्रैंक (अरब यूरो 27) के संयुक्त शुद्ध बिक्री है.

0 comments:

Post a Comment