टीएम कृष्णा और बेजवाडा विल्सन वर्ष 2016 के रेमन मैग्सेसे पुरस्कार हेतु चयनित-(29-JUL-2016) C.A

| Friday, July 29, 2016
भारत के दो मानवाधिकार कार्यकर्ता टीएम कृष्णा और बेजवाड़ा विल्सन वर्ष 2016 के रेमन मैग्सेसे पुरस्कार हेतु चयनित किये गए हैं. इनके नाम की घोषणा जुलाई 2016 के अंतिम सप्ताह में की गई. टीएम कृष्णा कर्नाटक क्लासिकल सिंगर हैं, वहीं विल्सन 'सफाई कर्मचारी आंदोलन' से जुड़े हैं.

कृष्णा को 'क्लासिकल म्यूजिक को समाज के हर स्तर तक ले जाने के लिए' ये अवॉर्ड दिया जाएगा. मैग्सेसे कमेटी ने कृष्णा को चुनने की जो वजहें बताईं, उसके अनुसार, उन्होंने क्लासिकल म्यूजिक को निचले स्तर, खासकर दलितों और नॉन-ब्राह्मण तबके तक ले जाने का काम किया. वे एक आर्टिस्ट होने के साथ राइटर, स्पीकर और एक्टिविस्ट भी हैं.

वहीं विल्सन, सफाई कर्मचारी आंदोलन के राष्ट्रीय नेता हैं. वे खुद एक दलित फैमिली से ताल्लुक रखते हैं. उन्हें यह अवॉर्ड छोटे तबके की जिंदगी की बेहतरी के लिए काम करने के लिए दिया गया. विल्सन बीते 32 साल से इस आंदोलन से जुड़े हुए हैं.

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से संबंधित मुख्य तथ्य:

रेमन मैग्सेसे पुरस्कार फिलीपींस का एक अवॉर्ड है. यह फिलीपींस के पूर्व राष्ट्रपति रेमन मैग्सेसे के नाम पर दिया जाता है. यह पुरस्कार 6 कैटेगरीज- गवर्ननेंट सर्विस, पब्लिक सर्विस, कम्युनिटी ली़डरशिप, जर्नलिज्म-लिटरेचर-क्रिएटिव कम्युनिकेशन आर्ट्स, पीस-इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग, इमरजेंट लीडरशिप में दिया जाता है. भारत में अब तक कुल 53 लोगों को ये पुरस्कार मिल चुका है.

0 comments:

Post a Comment