आईआरसीटीसी रेल यात्रियों के लिए 10 लाख रुपए का बीमा कराएगा-(22-JUL-2016) C.A

| Friday, July 22, 2016
आईआरसीटीसी जुलाई 2016 के तीसरे सप्ताह में रेल यात्रियों के लिए 10 लाख रुपए का बीमा योजना कराने का घोषणा किया है. भारतीय रेलवे सितंबर 2016 से स्वैच्छिक यात्री बीमा योजना शुरू करने की तैयारी में है.
इसके तहत यात्रियों को प्रति टिकट 10 रुपए से भी कम के न्यूनतम प्रीमियम में 10 रुपए तक का इंश्योयरेंस कवर मुहैया कराया जाएगा.
ट्रेन हादसे में मौत या पूर्ण विकलांगता की स्थिति में यह बीमा राशि देय होगी. आईआरसीटीसी (IRCTC)  ने इसके लिए 17 बीमा कंपनियों को शॉर्ट लिस्ट किया है. रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इस साल रेल बजट में यात्री बीमा स्कीम शुरू करने की घोषणा की थी.
फिलहाल, इस‍ योजना को ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाया जाएगा. बाद में से काउंटर टिकट और मासिक सत्र टिकट वाले यात्रियों के लिए भी बढ़ाया जा सकता है.
इस योजना के तहत मिलने वाली सुविधा:
इस योजना के तहत यात्री की मृत्युल या स्थायी विकलांगता की स्थिति में 10 लाख रुपए, घायल या आंशिक विकलांगता की स्थिति में 7.5 लाख रुपए, अस्पताल में भर्ती होने पर 5 लाख रुपए तथा मृत्यु के बाद लाश को पहुचाने के लिए 10,000 रुपए के बीमा का प्रावधान किया जाएगा.
बीमा का विकल्प:
ई-टिकट बुक करते हुए यात्री को बीमा का विकल्प चुनना होगा. प्रीमियम यात्रा की अवधि या दूरी पर तय किया सकता है. ऐसी भी योजना है कि बीमा राशि को बढ़ाकर यात्रियों को और सुविधा मुहैया कराई जा सकती है.

इससे यात्रियों को सफर के दौरान बीमे की सहूलियत तो मिलेगी ही, हादसों की स्थिति में रेलवे द्वारा दिए जाने वाले मुआवजे के खर्च में भी कमी आने की उम्मीद है.

0 comments:

Post a Comment