सिल्क रोड द्वारा चीन से पहली रेल तेहरान पहुंची-(18-FEB-2016) C.A

| Thursday, February 18, 2016
पहली लम्बी दूरी की माल गाड़ी 15 फरवरी 2016 को प्राचीन समय के प्रमुख व्यापारिक मार्ग सिल्क रोड का प्रयोग करते हुए पहली बार चीन से ईरान की राजधानी तेहरान पहुंची.

32 डिब्बों वाली इस ट्रेन ने चीन के झेजियांग प्रांत के ईऊ शहर से यात्रा आरंभ की. कुल 10,399 किलोमीटर का सफर तय कर यह ट्रेन 14 दिनों में तेहरान पहुंची. इस दौरान यह कजाखिस्तान और तुर्कमेनिस्तान से होकर भी गुजरी.

ईरान के परिवहन एवं रेल मंत्री मोहसिन पुर सैयद अकेई ने इस अवसर पर कहा कि यह मालगाड़ी महीने में एक बार चीन से ईरान के बीच चलेगी और आवश्यकता पड़ने पर इसकी आवाजाही को और बढ़ाया जाएगा.
महत्व

•    सिल्क रोड प्रोजेक्ट के तहत इस मार्ग को फिर से पुनर्जीवित करके ‘वन बेल्ट वन रोड’ (ओबीओआर) कूटनीति को बढ़ावा दिया गया.
•    इस यात्रा द्वारा समुद्री मार्ग से लगने वाले समय में कमी आई है. समुद्री मार्ग द्वारा चीन के शंघाई से ईरान के बन्दर अब्बास बंदरगाह तक पहुचंने में 44 दिन लगते हैं जबकि रेल द्वारा 14 दिनों में यात्रा पूरी की गयी.
•    इससे दोनों देशों के मध्य द्विपक्षीय व्यापारिक संबंध भी मजबूत होंगे, दोनों देशों ने अगले 10 वर्ष में 600 बिलियन डॉलर का व्यापार करने की प्रतिबद्धता जताई.
•    चीन, ईरान का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, चीन ईरान से सबसे अधिक तेल आयात करने वाला देश भी है.

0 comments:

Post a Comment