मध्यप्रदेश सरकार ने 'बाल शोषण समाप्ति अभियान' का शुभारंभ किया-(24-AUG-2017) C.A

| Thursday, August 24, 2017

मध्यप्रदेश सरकार ने 22 अगस्त 2017 को 'बाल शोषण समाप्ति अभियान' का शुभारंभ किया. मध्यप्रदेश के सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री लाल सिंह आर्य ने इस अभियान' का शुभारंभ किया. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि 10 वर्षीय दिव्यांग तैराक मास्टर अब्दुल कादिर बने.
इस कार्यक्रम की मुख्य विशेषता यह रही कि दिव्यांग मास्टर अब्दुल कादिर को एक दिन का आयोग का अध्यक्ष बनाया गया. मास्टर अब्दुल कादिर ने वर्ष 2015 में तैराक नेशनल पैरालिंपिक गेम्स में एक स्वर्ण पदक, एक रजत पदक और वर्ष 2017 में दो स्वर्ण पदक और एक रजत पदक जीते हैं.

पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष तपन भौमिक ने बाल संसद में भाग लेने वाले बच्चों और उनके परिवारों के कुल चार सदस्य के दो रात तीन दिन हनुमंतिया में रूकने पर 50 प्रतिशत की छूट देने की घोषणा की. उन्होंने बताया कि हनुमंतिया जल-महोत्सव 15 अक्टूबर से 5 जनवरी 2018 तक आयोजित किया जाएगा.
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हनुमंतिया जल-महोत्सव के उदघाटन कार्यक्रम में मास्टर श्रेयेस वालमाटे, दिव्यांग मास्टर अब्दुल कादिर प्रत्येक को 21 हजार रुपये सम्मान राशि दी जायेगी. कार्यशाला में बच्चों से संबंधित कानून, आई.टी.ई, जे.जे. एक्ट, 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों द्वारा अपराध, कम आयु के बच्चे नशे की गिरफ्त में, पाक्सो एक्ट जिसमें बाल यौन शोषण अपराध और इसके अलावा मीडिया और सोशल मीडिया विषय पर राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) इत्यादि पर विचार व्यक्त किये गए.
बाल आयोग के अध्यक्ष राघवेंद्र शर्मा ने कहा कि यह एक सार्थक पहल है और इस तरह की पहल आगे भी जारी रहेगी. इस से बच्चों को हौसला मिलता है और वह हमारे काम करने की पद्धति को भी बारीकी से समझ पाते हैं.

0 comments:

Post a Comment