डोनाल्ड ट्रंप ने नई इमिग्रेशन पॉलिसी की घोषणा की-(04-AUG-2017) C.A

| Friday, August 4, 2017
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 02 अगस्त 2017 को नई इमिग्रेशन सिस्टम का ऐलान किया.  अमेरिका की नई इमिग्रेशन पॉलिसी के अनुसार कई लोगों को मेरिट के आधार पर अमेरिका का रेसिडेंस कार्ड प्रदान किया जा सकता है. ट्रंप के अनुसार इस एक्ट के लागू होने से गरीबी कम होगी, वहीं टैक्स देने वाले लोगों का पैसा भी बचेगा. इस एक्ट के माध्यम से दूसरे देश के लोगों को अमेरिका के लिए ग्रीन कार्ड मिल सकेगा. यह सिस्टम लागू होने के साथ ही पुराना सिस्टम खत्म होकर, नियम के अनुसार प्वाइंट बेस सिस्टम शुरू हो जाएगा.

नई इमिग्रेशन पॉलिसी के बारे में -
इस प्रस्ताव के अमेरिका की कांग्रेस से पास किए जाने जे बाद इससे सीधे तौर पर भारत समेत कई अन्य देशों को फायदा हो सकता है. अमेरिका में इस एक्ट को सशक्त रोजगार दिया हेतु अमेरिकी आप्रवासन में सुधार (Reforming American Immigration for Strong Employment)/(RAISE) एक्ट नाम  दिया गया है.

नई इमिग्रेशन पॉलिसी रेज के लागू होने के बाद अमेरिका में संचालित लॉटरी सिस्टम खत्म कर दिया जाएगा, साथ ही सीधे प्वाइंट् बेस्ड सिस्टम लागू किया जाएगा. नई पालिसी के तहत अच्छी इंग्लिश बोलने की कुशलता, पढ़ाई, अच्छी जॉब को प्राथमिकता प्रदान की जाएगी. 

प्रमुख तथ्य-

नई इमिग्रेशन पॉलिसी एक्ट के आने के बाद अच्छी इंग्लिश बोलने वाले वालों को ग्रीन कार्ड हासिल करने में आसानी होगी.
वह लोग अपना खर्च उठाने के लिए सक्षम हैं और अपने कौशल के माध्यम से अमेरिका की इकॉनोमी को बढ़ावा दे सकते हैं. वह भी आसानी से ग्रीन कार्ड हासिल कर सकेंगे.
इस नई इमिग्रेशन पॉलिसी एक्ट के लागू होने के बाद किसी अमेरिकी कर्मचारी के साथ भी भेदभाव नहीं हो पाएगा. 
अब यह भी संभव नहीं होगा कि कोई भी अमेरिका में आएगा, और आसानी से पैसा कमाना शुरू कर देगा. अगर आपके पास स्किल है तभी आप अमेरिका में काम कर सकते हैं.

पृष्ठ भूमि-
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने सत्ता में आने के बाद H1B वीजा पर कड़ा रुख अख्तियार किया था. जिससे प्रवासी लोगों को काफी फर्क पड़ा था. 

एच1बी वीजा- 
अमेरीका में एच1बी वीजा ऐसे विदेशी पेशेवरों के लिए जारी किया जाता है जो ऐसे 'खास' कामों में कुशल होते हैं. अमेरिकी सिटीजनशिप और इमिग्रेशन सर्विसेज के अनुसार इन 'खास' कामों में वैज्ञानिक, इंजीनियर और कंप्यूटर प्रोग्रामर शामिल हैं. 
अमेरिका में प्रतिवर्ष लगभग 65000 को लॉटरी सिस्टम के माध्यम से ऐसे वीजा जारी किए जाते हैं. 
आईटी कंपनियां इन प्रोफेशनल पर ज्यादा निर्भर होती है. वर्ष 2017- 2018 हेतु एच1बी वीजा जारी करने के लिए बिना किसी बदलाव के लॉटरी सिस्टम शुरू हो चुका है.

0 comments:

Post a Comment