अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने संयुक्त सैन्याभ्यास शुरू किया-(22-AUG-2017) C.A

| Tuesday, August 22, 2017

अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने 21 अगस्त 2017 को संयुक्त  सैन्याभ्यास शुरू किया. हर साल अगस्त से दक्षिण कोरिया और अमेरिका के सुरक्षाबल संयुक्त रूप से सैन्याभ्यास करते हैं. यह सैन्याभ्साय 12 दिनों तक चलेगा, जिसका मकसद उत्तर कोरिया की ओर से किसी भी उकसावे वाली कार्रवाई की प्रतिक्रियास्वरूप आपस में समन्वय करना है.
उत्तर कोरिया इस सैन्याभ्यास की हर साल आलोचना करता है और इसे अपने खिलाफ युद्ध की तैयारियों के तौर पर देखता है. अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त  सैन्य अभ्यास ‘उल्ची फ्रीडम गार्जियन’ को लेकर उत्तर कोरिया ने चेतावनी दी है.
उत्तर कोरिया की ओर से बढ़ते तनाव और चेतावनी के बावजूद दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने वार्षिक संयुक्त सैन्याभ्यास शुरू कर दिया. उत्तर कोरिया ने चेताया था कि इस अभ्यास से क्षेत्र में तनाव और बढ़ेगा.
इस सैन्य अभ्यास में हजारों सैनिक हिस्सा ले रहे हैं. दक्षिण कोरिया का यह बड़े पैमाने पर किया जाने वाला कंप्यूटर-सिम्युलेटेड अभ्यास है, जो दो सप्ताह तक चलता है. हालांकि इस सैन्य अभ्यास को रक्षात्मक अभ्यास बताया गया है, लेकिन परमाणु हथियार संपन्न प्योंगयांग इस अभ्यास को आक्रमण के लिए बेहद उकसावे वाला मानता है.
प्योंगयांग ने जुलाई 2017 में दो अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था जिसके टार्गेट में अमेरिका का ज्यादातर हिस्सा आता है. इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया था.
पृष्ठभूमि:
उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों पर प्रतिक्रियास्वरूप अमेरिका के गुआम द्वीप पर हमले की चेतावनी दी थी, जिसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने भी कड़े शब्दों में उत्तर कोरिया को करारा जवाब दिया था. उत्तर कोरिया ने चेतावनी देते हुए कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका का विवादित संयुक्त सैन्याभ्यास कोरियाई क्षेत्र की सुरक्षा के लिए घातक बताया था. उत्तर कोरिया इस सैन्याभ्यास की हर साल आलोचना करता है और इसे अपने खिलाफ युद्ध की तैयारियों के तौर पर देखता है

0 comments:

Post a Comment