शाहिद खाकान अब्बासी पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए-(03-AUG-2017) C.A

| Thursday, August 3, 2017
शाहिद खाकान अब्बासी पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं. उन्हें पाकिस्तान का अंतरिम प्रधानमंत्री बनाया गया है. वह 45 दिन तक पद भर संभालेंगे. नया प्रधानमंत्री चुनने हेतु पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में 01 अगस्त 2017 को वोटिंग की गई.
वोटिंग में शाहिद खाकान अब्बासी ने विश्वासमत हासिल कर लिया. उन्होंने पीपुल्स पार्टी के नवीद कमर को हराया. पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने 01 अगस्त 2017 को संसद के निचले सदन नेशनल एसेंबली को बुलाया था.
पनामा पेपर्स मामले में दोषी पाए जाने के बाद उच्चतम न्यायालय ने 67 वर्षीय प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अयोग्य करार दिया था. इसके बाद नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.
इसके बाद पाकिस्तान में अंतरिम प्रधानमंत्री का चुनाव किया गया. शाहिद खाकान अब्बासी 02 अगस्त 2017 को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. शाहिद खाकान अब्बासी पाकिस्तान के 18वें पीएम हैं.
शाहिद के पक्ष में पड़े 221 वोट-
नेशनल असेंबली में मतदान के बाद शाहिद खाकान अब्बासी के पक्ष में 221 वोट पड़े, जबकि शेख रशीद अहमद को 33 वोट मिले. वहीं नावेद कमर के पक्ष में 47 वोट पड़े. साहिबज़ादा तारिकुल्ला को मात्र 4 वोट मिले.
इससे पूर्व पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की अध्यक्षता में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) की बैठक आयोजित की गई. जिसमें शाहिद खाकान अब्बासी को पकिस्तान का अंतरिम पीएम बनाए जाने का फैसला लिया गया.
शाहिद खाकान अब्बासी, पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ मंत्रिमंडल में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक संसाधन मंत्री भी रहे हैं.
इससे पहले नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ को देश का अगला पीएम बनाने का फैसला लिया गया. किन्तु वह पाकिस्तानी संसद के निचले सदन के सदस्य नहीं हैं, जिसकी वजह से उन्हें प्रधानमंत्री नहीं बनाया जा सका.
शाहिद अब्बासी के बारे में-
•             शाहिद खाकन अब्बासी का जन्म 27 दिसंबर 1958 को कराची में हुआ. उनकी प्रारंभिक शिक्षा कराची में हुई.
•             अब्बासी ने जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की. उन्होंने अमेरिका में कई वर्षों तक काम किया. बाद में वे सऊदी अरब चले गए.
•             अपने पिता खाकन अब्बासी की मृत्यु के बाद उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया.
•             समाचार पत्र डॉन के अनुसार उन्होंने रावलपिंडी से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में वर्ष 1990 में चुनाव लड़ा और जीत भी दर्ज की. 
•             वर्ष 1990 में नेशनल असेंबली के लिए उन्हें दोबारा चुना गया और रक्षा मामलों के संसद सचिव बनाया गया.
•             तीसरे कार्यकाल में उन्होंने पाकिस्तान मुस्लिम लीग -नवाज से चुनाव लड़ा और नेशनल असेंबली में रक्षा मामलों की स्टैंडिंग कमेटी में जगह पाई.
•             नवाज शरीफ ने जब दूसरी बार सत्ता संभाली तो उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दी गई. वह पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के 1997 से 1999 तक चेयरमैन रहे. 
•             युसुफ रजा गिलानी के मंत्रिमंडल में भी वह मार्च 2008 से मई 2008 तक वाणिज्य मंत्री रहे.

1 comments:

Post a Comment