केंद्र सरकार ने डिजिटल पुलिस पोर्टल का शुभारम्भ किया-(22-AUG-2017) C.A

| Tuesday, August 22, 2017
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 21 अगस्त 2017 को सीसीटीएनएस परियोजना के तहत डिजिटल पुलिस पोर्टल का शुभारम्भ किया. डिजिटल पुलिस पोर्टल का उद्देश्य अपराधों और अपराधियों का राष्ट्रीय ब्यौरा तैयार करना है. डिजिटल पुलिस पोर्टल नागरिकों को आनलाइन शिकायत पंजीकरण और पृष्ठभूमि सत्यापन का आग्रह जैसी सुविधाएं प्रदान करेगा.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह के अनुसार ‘‘पुलिस पोर्टल राज्य पुलिस और केन्द्रीय जांच एजेंसियों हेतु राष्ट्रीय ब्यौरे से 11 ‘सर्च’ और 46 रिपोर्ट उपलब्ध कराने में सक्षम होगा. 
डिजिटल पुलिस पोर्टल पर केन्द्रीय जांच एवं अनुसंधान एजेंसियों को अपराध आंकड़ों तक पहुंचने हेतु डिजिटल पुलिस ब्यौरे हेतु लाग इन भी उपलब्ध कराए गए हैं. 

अपराध एवं अपराधी ट्रैकिंग नेटवर्क एवं सिस्टम परियोजना (सीसीटीएनएस) ने 15398 थानों में से 13775 को साफ्टवेयर में 100 प्रतिशत डेटा डालने का मौका प्रदान किया है. वर्तमान में सीसीटीएनएस राष्ट्रीय ब्यौरे में अतीत और वर्तमान आपराधिक मामलों से जुड़े करीब सात करोड़ डेटा रिकार्ड हैं.
उद्देश्य-
सीसीटीएनएस परियोजना का उद्देश्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘न्यूनतम सरकार कारगर शासन’ के सपने को पूरा करने में मदद करना है. सीसीटीएनएस पूरे राष्ट्रीय अपराध एवं अपराधी ब्यौरे पूरे भारत में खोजने में मदद करेगा और इस उपलब्ध ब्यौरे के माध्यम से देशभर में जांच अधिकारियों की पहुंच हो सकती है.

सीसीटीएनएस परियोजना देशभर के करीब 15398 थानों और पांच हजार अतिरिक्त शीर्ष पुलिस अधिकारियों के कार्यालयों को आपस में जोड़ेगी और सभी थानों में प्राथमिकी दर्ज होने, जांच तथा आरोपपत्र के संबंध में डेटा का डिजिटलीकरण करेगी.

0 comments:

Post a Comment