केंद्र सरकार ने एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी समाप्त करने की घोषणा की-(03-AUG-2017) C.A

| Thursday, August 3, 2017
LPG prices to be hiked by Rs 4 per month=केंद्र सरकार ने तेल कम्पनियों को प्रत्येक माह एलपीजी सिलेंडर की कीमत चार रुपये बढ़ाने के लिए कहा है. सरकार का उद्देश्य मार्च 2018 तक एलपीजी पर दी जा रही पूरी सब्सिडी समाप्त करना है.

इस संबंध में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 31 जुलाई 2017 को लोकसभा में कहा कि इससे पहले सरकार ने इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम से प्रत्येक महीने सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) के दाम 2 रुपये बढ़ाने के लिए कहा था.
धर्मेंद्र प्रधान ने लोकसभा को दिए गए एक लिखित जवाब में बताया कि अब कीमत बढ़ोतरी को दोगुना कर दिया गया है, जिससे सब्सिडी खत्म किया जा सके. हर घर को एक साल में सब्सिडाइज्ड रेट्स पर 12 सिलेंडर मिलते हैं. इसके बाद लिए जाने वाले सिलेंडर बाजार की दर पर मिलते हैं.

आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला एलपीजी सिलेंडर 477.46 रुपये पर मिलता है जबकि पिछले जून 2016 में इसकी कीमत 419.18 रुपये थी. वहीं,  बाज़ार भाव पर मिलने वाले एलपीजी सिलेंडर का मूल्य अभी 564 रुपये है.

तेल मंत्री ने संसद में दिए एक बयान में कहा कि जुलाई में एलपीजी पर सब्सिडी प्रति सिलेंडर 86.54 रुपये थी. देश में सब्सिडी वाले सिलेंडर के 18.11 करोड़ उपभोक्ता हैं. इनमें 2.5 करोड़ वे महिलाएं शामिल हैं जिन्हें पिछले वर्ष प्रधानमंत्री की ओर से उज्ज्वला योजना की ओर से निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए गये थे.

गौरतलब है कि अभी उपभोक्ताओं को एक साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी रेट पर मिले हैं. उसके बाद उपभोक्ता ओं को बाजार की दरों पर सिलेंडर को खरीदना पड़ता है. अगले वर्ष मार्च तक सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 32 रुपये बढ़ जायेगी

0 comments:

Post a Comment