केंद्र सरकार ने 'स्वस्थ बच्चे-स्वस्थ भारत' कार्यक्रम का शुभारंभ किया-(23-AUG-2017) C.A

| Wednesday, August 23, 2017
केंद्र सरकार ने 22 अगस्त 2017 को 'स्वस्थ बच्चे-स्वस्थ भारत' कार्यक्रम का शुभारंभ किया. कार्यक्रम का शुभारंभ केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया. 

स्वस्थ बच्चे-स्वस्थ भारत कार्यक्रम के अंतर्गत केन्द्रीय विद्यालय के 12 लाख से अधिक छात्रों के स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती कार्ड बनाया जाना निर्धारित किया गया है. प्रकाश जावेडकर ने कोच्चि के अलुआ में स्थित केन्द्रीय विद्यालय नाड में आयोजित कार्यक्रम में इस स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्ड का अनावरण किया.

केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर के अनुसार सरकार का लक्ष्य सभी के लिए गुणवत्ता परख शिक्षा एवं स्वास्थ्य सुनिश्चित करना है. केरल में स्थित केन्द्रीय विद्यालय ने अन्य राज्यो के मुकाबले अधिक गुणवत्ता प्रदर्शित की है. कार्यक्रम के दौरान स्वस्थ बच्चे स्वस्थ भारत प्रदर्शनी और बच्चों द्वारा योग का प्रदर्शन भी किया गया. 

केंद्र सरकार ने स्वस्थ बच्चे- स्वस्थ भारत कार्यक्रम में विभिन्न क्षमताओ और सभी आयु वर्ग वाले बच्चों को विस्तृत और सम्मिलित रिपोर्ट कार्ड प्रदान किए जाने की घोषणा की.
उद्देश्य-कार्यक्रम का उद्देश्य अध्यापकों और छात्रों के माता पिता को बेहतर स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के महत्व पर जागरूक करने के साथ-साथ प्रति दिन एक घंटा खेलने के हेतु  प्रोत्साहित करना है.
स्वस्थ बच्चे स्वस्थ भारत कार्यक्रम में ओलम्पिक और पैरालंपिक के मूल्यों को आत्मसात करने का लक्ष्य भी रखा गया.
बच्चों के बीच बचपन को फिर से वापस लाने, शारीरिक गतिविधियों और मनोरंजनात्मक खेलों को शिक्षण पद्धति का अहम भाग बनाने, विभिन्न खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ आंकड़ों को एकत्र और विश्लेषण करने के लिए प्रौद्योगिकी का प्रयोग कार्यक्रम के उदेश्यों में सम्मिलित किया गया है.

0 comments:

Post a Comment