केरल उच्च न्यायालय ने श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर में महिलाओं के प्रवेश हेतु नया दिशा-निर्देश जारी किया-(12-DEC-2016) C.A

| Monday, December 12, 2016
केरल उच्च न्यायालय ने श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर में सलवार और चूड़ीदार पहन कर आई महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी को जारी रखने का आदेश दिया है. देश के सबसे धनी माने जाने वाले पद्मनाभ मंदिर में अब महिलाएं सलवार कमीज और चूड़ीदार पायजामा पहनकर प्रवेश नहीं कर पाएंगी.
केरल उच्च न्यायालय की डिविजन बेंच ने 8 दिसम्बर 2016 को पद्मनाभस्वामी मंदिर में नए ड्रेस कोड की अनुमति को अस्वीकार कर दिया. उच्च न्यायालय ने यह स्पष्ट किया है कि मंदिर के रीति-रिवाजों को लेकर मंदिर के मुख्य पुजारी का लिया गया फैसला ही माना जाएगा.
हालांकि की कुछ समय पहले उन्होंने परंपरा को तोड़ते हुए महिला श्रद्धालुओं को ड्रेस कोड में छूट देने की घोषणा की थी.  जिसके अनुसार महिलाएं सलवार कमीज तथा चूड़ीदार पायजामा पहनकर भी मंदिर में पूजापाठ कर सकती हैं. इस विषय को लेकर मंदिर के मुख्य पुजारी ने इसका विरोध किया था.
अभी तक की व्यवस्था के अंतर्गत महिला श्रद्धालु ने अगर सलवार तथा चूड़ीदार पहन रखी है तो उन्हें मंदिर के भीतर जाने से पहले कमर से ऊपर धोती पहननी पड़ती थी. याचिका में मांग की गई थी कि सलवार कमीज और चूड़ीदार पहने महिलाओं को भी मंदिर में प्रवेश करने की इजाजत दी जाए. इसी याचिका को अब केरल उच्च न्यायालय द्वारा खारिज कर दिया गया है.

0 comments:

Post a Comment