तेलंगाना सरकार ने स्कूल बैग का वजन तय किया-(20-JULY-2017) C.A

| Thursday, July 20, 2017
school bag
तेलंगाना सरकार ने 19 जुलाई 2017 से स्कूली बच्चों को राहत देते हुए स्कूल बैग के वजन को कम करने की घोषणा की. सरकार ने दसवीं कक्षा तक के बच्चों के स्कूल बैग का वजन तय कर दिया है.

स्कूल बैग की अधिकतम वजन सीमा पांच किलो तय की गयी है. इसके अलावा प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्चों को होमवर्क देने पर भी रोक लगाई गयी है. सरकार का कहना है कि इस कदम से भारी स्कूल बैग के कारण होने वाले विपरीत शारीरिक प्रभावों से बच्चों को बचाया जा सकेगा.

सरकार द्वारा पेश की गयी रिपोर्ट में कहा गया कि आमतौर पर स्कूल जाने वाले बच्चों के बैग का बोझ छह किलो से 12 किलो तक हो जाता है जिसे इतनी कम उम्र में ढोने पर शारीरिक विकार उत्पन्न हो सकते हैं.
स्कूल बैग पर तेलंगाना सरकार का निर्णय

•    सरकार की ओर से जारी निर्देश के अनुसार नोटबुक और किताबों सहित कक्षा एक और दो के लिए स्कूल बैग का वजन 1.5 किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

•    निर्देश के अनुसार कक्षा तीन से पांच के लिए वजन 2 से 3 किलो के बीच हो सकता है.

•    कक्षा 6 से 7 के लिए स्कूल बैग का अधिकतम वजन 4 किलो और कक्षा 8वीं से 9वीं के लिए साढ़े 4 किलो तय किया गया है.

•    तेलंगाना सरकार के निर्देश के अनुसार दसवीं कक्षा के लिए स्कूल बैग का अधिकतम वजन पांच किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

टिप्पणी

विभिन्न सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्थानों ने तेलंगाना सरकार के इस कदम का स्वागत किया है. हालांकि यह भी देखना होगा कि इस कदम से स्कूली बच्चों की पढ़ाई पर कितना असर पड़ता है. प्राथमिक स्कूलों में स्कूल बैग का वजन कम किये जाने के बाद बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम आयोजित किये जाने चाहिए तथा शिक्षा के स्तर के मानदंड को भी बरकरार रखा जाना चाहिए.

1 comments:

Post a Comment