होटल व्यवसायी संत सिंह चटवाल को अमेरिका के संघीय चुनाव कानूनों के उल्लंघन का दोषी पाया गया-(21-APR-2014) C.A

| Monday, April 21, 2014
भारतीय-अमेरिकी होटल व्यवसायी संत सिंह चटवाल को 18 अप्रैल 2014 को अमेरिकी अदालत ने द्वारा स्ट्रॉ डोनर्स का उपयोग करके संघीय चुनावी कानून के उल्लंघन का दोषी करार दिया.
एक स्ट्रॉ डोनर वह होता हैं जो किसी और के पैसे को अवैध रूप से अपने खुद के नाम पर अभियान में योगदान करने के लिए प्रयोग करता हैं.
उन्हें न्यूयॉर्क के पूर्वी डिस्ट्रिक्ट में तीन उम्मीदवारों के लिए संघीय चुनाव अभियान के दौरान अट्ठारह लाख  अमेरिकी डॉलर से अधिक का योगदान जो की स्ट्रा डोनर्स के माध्यम से एकत्रित किया गया था के लिए संघीय चुनाव अभियान अधिनियम ('चुनाव अधिनियम') का उल्लंघन करने की साजिश करने के लिए दोषी पाया गया.
चटवाल ने वर्ष 2008 में बराक ओबामा के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव में भाग ले रहीं पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन के लिए कुल 10 लाख डॉलर चंदा जुटाया था. उनको साढ़े सात अमेरिकी डॉलर के बांड जो की मैनहट्टन में संपत्ति के द्वारा सुरक्षित हैं पर मुक्त किया गया. चटवाल को 31 जुलाई 2014 को दोषी ठहराया जाएगा, उन्हें इस मामले में अधिकतम छह वर्ष कारावास की सजा का सामना करना पड़ सकता हैं.
संत सिंह चटवाल के बारे में
संत सिंह चटवाल भारतीय-अमेरिकी होटल व्यवसायी हैं. वह हैम्पशायर होटल्स और बॉम्बे पैलेस रेस्तरां श्रृंखला के प्रमुख हैं.
चटवाल को भारत अमेरिका असैनिक परमाणु समझौते में उनकी भूमिका के लिए 2010 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था. इस निर्णय पर चटवाल पर लगे गलत आचरण के आरोपों के कारण सार्वजनिक विवाद उत्पन्न हो गया था लेकिन भारत सरकार ने अपने निर्णय को सही ठहराया था.


0 comments:

Post a Comment