भारत में जैव ईंधन कार्यक्रम पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन-(14-JUL-2015) C.A

| Tuesday, July 14, 2015
‘भारत में जैव ईंधन-भावी रास्ता’ विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार 13 जुलाई 2015 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित की गई. इस सेमिनार को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने आयोजित किया. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र प्रधान ने सेमिनार का शुभारंभ किया.पदम विभूषण डॉ. आर ए माशेलकर चांसलर एसीएसआईआर, एनसीएल, पुणे सेमिनार के मुख्य अतिथि थे.

इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य, देश में जीवाष्म ईंधन में इथेनॉल मिलाने के कार्यक्रम को तेज करना और स्थानीय रूप से उत्पन्न और निर्मित जैव ईंधन के इस्तेमाल के जरिए जीवाष्म ईंधन की खपत घटाना, विदेशी मुद्रा बचाना, ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार पैदा करना और पर्यावरण संरक्षण करना है. 

विदित हो कि पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय भारत में जैव ईंधन की खपत बढ़ाने के जरिए जैव-ईंधन कार्यक्रम के तेजी से कार्यान्वयन का खाका तैयार कर रहा है. इसके लिए कर्नाटक राज्य जैव ईंधन विकास बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वाई बी रामकृष्ण की अध्यक्षता में कार्य समूह बनाया गया है. इस समूह को विभिन्न मंत्रालयों के बीच तालमेल बनाने, जागरूकता पैदा करने और देश में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए रूपरेखा तैयार करने का काम सौंपा गया है. इसके लिए पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने यह राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित किया.

0 comments:

Post a Comment